नमस्कार 🙏 हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 9817784493 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें , हरियाणा में कैदी अब दिखेंगे अपराध मुक्त आदर्श जीवन की प्ररेणा -सरकार दे रही उन्हें रोजगार उद्यम की सौगातें – – समाज जागरण 24 टीवी

हरियाणा में कैदी अब दिखेंगे अपराध मुक्त आदर्श जीवन की प्ररेणा -सरकार दे रही उन्हें रोजगार उद्यम की सौगातें –

😊 कृपया इस न्यूज को शेयर करें😊
प्रशिक्षित कैदी अच्छे जीवन की ओर लौटे चलाएंगे पेट्रोलपंप – गीता ज्ञान की तपोभूमि कुरुक्षेत्र से यह प्रयास प्रदेश की 11 जेलों में —

— समाज जागरण 24tv —
चंडीगढ़ – कृष्णराज अरुण –
हरियाणा की धरती अब गीता ज्ञान दुनियां में फैलाने की योजना ही नहीं अपितु इंसान और इंसानियत का सही जीवन कैसे जीना है समाज सुधारत संस्थाओं की बदौलत सजा काट रहे अपने परिवारों के आंसूं देख उनके साथ लौटने के इच्छुक अच्छे चाल, चलन वाले कैदियों को सरकार एक अच्छी जिंदगी का माहौल देने के लिए बड़ा कदंम उठाने जा रही है।
गीता ज्ञान की तपोभूमि कुरुक्षेत्र से यह प्रयास प्रदेश की 11 जेलों में सलाखों के पीछे बंद कैदी-बंदी जल्द ही वाहनों में पेट्रोल-डीजल भरते हुए नजर आएंगे। प्रथम चरण में इसकी शुरुआत धर्मनगरी कुरुक्षेत्र से हो चुकी है। वहीं अब अन्य 11 जेलों की बारी है बतादें कि इनमें यमुनानगर जेल के कैदी-बंदी भी शामिल हैं। खबर मुता बिक हरियाणा में अब इस योजना तहत कैदियों-बंदियों को स्वावलंबी बनने का मौका मिलेगा,सरकार की निति में शामिल ये कैदी ट्रेनिंग ले चुके विजन सुधार संस्थाओं की बदौलत ये उत्साही क़ैदी अपने हुनर से सरकार के खजाने में राजस्व भी बढ़ाएंगे । खबर मुताबिक़ इस पहल में योजना के अनुसार यमुनानगर सहित 11 जिलों में पेट्रोल पंप लगाने की योजना है।
गौर काबिल अच्छी खबर हैकि प्रदेश की 21 जेलों में वर्ष 2012 से लेकर अब तक 90 कैदी ऐसे है जो ये ट्रेनिंग लेकर अब जेल से बाहर आकर जेल में सीखे कार्यो को कर रहे है। 90 कैदियों में से 10 महिलाएं भी है जो सजा काट कर अब जेल से बाहर आकर गांव और शहर में अपने ब्यूटी पार्लर खोल चुकी है और अन्य महिलाओं को भी रोजगार दे रही है।
ये कोशिश हरियाणा सरकार ने एक अच्छी पहल दिखाई परिणाम भी नजर आया जिसमे कई कैदी करौना काल में मददगार साबित हुए। इनकी बदलती सोच ने एनजीओ की कोशिश और बढ़ी और जेल प्रसाशन की सुधार योजना में काफी प्रगति की जिसके कारण राज्य सरकार ऐसे कैदियों के लिए रास्ता बनाने के लिए आगे आई है। तब्दीली दिखाने में जेल प्रसाशन के साथ कार्यरत इंडिया विजन संस्था से जुड़कर कुछ युवतिया नर्स भी बन चुकी है।

Whatsapp बटन दबा कर इस न्यूज को शेयर जरूर करें 

Advertising Space


स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे.

Donate Now

लाइव कैलेंडर

October 2024
M T W T F S S
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  

You May Have Missed